People’s Union for Democratic Rights

A civil liberties and democratic rights organisation based in Delhi, India

भारतीय जनता पार्टी सरकार ने अपने 2014 के चुनाव पत्र में गौमांस पर प्रतिबंध और गौसंरक्षण को एक बड़ा मुद्दा बनाया था। इसी को अमल में लाते हुएमार्च 2015 से महाराष्ट्र व हरियाणा में गौहत्या प्रतिबंधी कानूनों को पारित करने और उनमें संशोधन लाने का सिलसिला शुरू हुआ। तब से गौमांस और गौहत्या पर प्रतिबंध का विषय लगातार सुर्खियों में छाया हुआ है। पर इन सब के बीच कुछ सवाल दब कर रह जाते हैं – जैसे कि क्या गौमांस का बहिष्कार सचमुच में एक सर्वसम्मत हिन्दू मान्यता हैइस कानून के संवैधानिक पहलू और आर्थिक व सामाजिक परिणाम क्या हैंये और कुछ अन्य मुद्दे समाज के अन्य तबकों ने उठाए भी हैं। इन प्रतिबंधों के लागू किए जाने के पश्चात कुछ ऐसी घटनाएँ भी घटी हैं जो ऐसे कानूनों के दुष्परिणामों की ओर संकेत करती हैं। लेकिन ये आवाज़ें राजनैतिक अफरातफरी में कहीं खो गयी हैं। पी.यू.डी.आर. की यह रिपोर्ट गौसंरक्षण और गौमांस पर लगे प्रतिबंधों से जुड़े जटिल सवालों से जूझने की दिशा में एक छोटा कदम है। रिपोर्ट की कुछ झलकियाँ निम्नलिखित हैं –

सज़ा व जुर्माने में की गई वृद्धि – हरियाणा के गौसंरक्षण सम्बन्धी बिल में गौहत्या के लिए न्यूनतम सज़ा तीन वर्ष का कठोर कारावासजो कि दस साल तक बढ़ाया जा सकता हैव 30,000 रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक जुर्मानेका प्रावधान है। महाराष्ट्र में गौहत्या के लिए अब 5 से बढ़ाकर 10 साल कारावास कर दिया गया है। यानि महाराष्ट्र में गौहत्या की सज़ा की अवधि अन्य संगीन अपराधों जैसे कि आपराधिक लापरवाही से होने वाली मौतों (2 वर्ष) या फिर बलात्कार (7 वर्ष)से अधिक भी है! (पृष्ठ 3)

साक्ष्य का भार अभियुक्त पर – दिल्लीमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाब व राजस्थान के गौमांस सम्बन्धी कानूनों में साक्ष्य का भार (यानि खुद को निर्दोष साबित करने की ज़िम्मेवारी) अभियुक्त पर है। मतलब सरकार व पुलिस को उसे दोषी साबित करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह एक विडम्बना है कि बलात्कार के कानून में साक्ष्य का भार अभियुक्त पर डालने के लिए महिला आन्दोलन को एक लम्बा संघर्ष करना पड़ाजबकि गौहत्या कानूनों में इस तरह के प्रावधान पहले ही मौजूद हैं! (पृष्ठ 4)

संविधान के अनुच्छेद 48 में गौसंरक्षण का प्रावधान – संविधान समिति के उच्च जातीय चरित्र की छाप नीति निर्देशक सिद्धान्तों के अनुच्छेद 48 में साफ़ नज़र आती है। इसके अलावाएक तरफ तो अनुच्छेद 48 “आधुनिक और वैज्ञानिक तर्ज़ पर पशुपालन को बढ़ावा देने” व उनकी नस्ल संरक्षण व सुधार” की बात करता हैपर दूसरी ओर गायबछड़े व अन्य दुधारू और भारवाही पशुओं’’ की हत्या पर रोक भी लगाता है। प्रतिबन्ध के रहते अनुच्छेद 48 में विज्ञान तथा आधुनिकता की ओर किया गया संकेतएक साम्प्रदायिक और जातिवादी सोच को ढापने के लिए सिर्फ एक जामा ही रह जाता है। (पृष्ठ 4)

आजीविका और आहार पर असर – प्राचीन और समकालीन दोनों समय में विविध समुदाय गौमांस का सेवन करते आये हैं – जिसमें बड़ी तादाद में हिन्दू भी शामिल हैं। पूरे मांस उत्पादन उद्योग (पारंपरिक व आधुनिक) में लाखों भारतीयों की आजीविका भी जुड़ी हैं। गौहत्या पर प्रतिबंध के साथ आजीविका और विभिन्न सम्प्रदायों के हज़ारों-लाखों भारतीयों के आहार से सस्ते प्रोटीन का स्रोत भी खतम हो गया है। गरीब किसानों के लिए वृद्ध गायोंमवेशियों की देखभालचारे इत्यादि का खर्च की समस्या भी उत्पन्न हो गई है । (पृष्ठ 5)

हिंदुत्ववादी उभार और प्रतिबंध की संस्कृति – यह प्रतिबंध कट्टरपंथियों के लिए छापे मारनेगिरफ्तारियाँ करवाने और अल्पसंख्यक – खासतौर पर मुसलमानोंदलितोंअनुसूचित जातियों के खिलाफ संगठित हिंसा करने के दरवाज़े खोलता है। इस प्रतिबंध को भी हाल के साहित्यशोध व फिल्मों पर लगाये गए प्रतिबंधों की तरह हिंदुत्ववादी उभार व प्रभुत्व के संदर्भ में ही समझा जा सकता है। (पृष्ठ 6)

शर्मिला पुरकायस्थ और मेघा बहल

Please follow and like us: